December 3, 2022
December 3, 2022
Menu

देश में एक अक्टूबर से शुरू होगी 5जी सर्विस

 116 ,  2 

पीएम मोदी इंडिया मोबाइल में सेवा की शुरुआत करेंगे

भारत में 1 अक्टूबर से 5जी सेवा की आधिकारिक तौर पर शुरूआत होंगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारतीय मोबाइल कांग्रेस में 5जी सर्विस लॉन्च करेंगे। डिजिटल ट्रांसफोर्मेशन और कनेक्टिविटी को नई ऊंचाइयों पर ले जाते हुए प्रधानमंत्री मोदी एशिया के सबसे बड़े टेक्नोलॉजी प्रदर्शनी इंडिया मोबाइल कांग्रेस में 5जी सर्विस की शुरुआत करेंगे।

केंद्रीय संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा था कि सरकार ने बहुत कम समय सीमा में 5जी दूरसंचार सेवाओं के 80 प्रतिशत कवरेज का लक्ष्य रखा है। पहले चरण में देशभर में लगभग 13 शहरों में 5जी दूरसंचार सेवाएं उपलब्ध कराए जाने की संभावना है। वहीं दूरसंचार कंपनी भारती एयरटेल एक महीने के भीतर 5जी सेवाएं शुरू करने की तैयारी कर रही है। कंपनी का इरादा इस साल दिसंबर तक देश के महत्वपूर्ण महानगरों में 5जी सेवाएं शुरू करने का है।

इसके अलावा दूरसंचार कंपनी रिलायंस जियो ने भारत में 5जी नेटवर्क के समाधान को तैयार करने के लिए क्वालकॉम के साथ साझेदारी की है। रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने सोमवार को 45वीं सालाना आमसभा (एजीएम) की बैठक में कहा कि कंपनी बेहद किफायती 5जी स्मार्टफोन और गूगल क्लाउड विकसित करने के लिए गूगल के साथ भी साझेदारी कर रही है।