गुजरात विधानसभा के उपचुनाव में 81 प्रत्याशी चुनाव मैदान में

 224 ,  1 

राज्य में विधानसभा की आठ बैठकों के लिए आयोजित उपचुनाव में 81 प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र भरा है। इनमें से 55 निर्दलीय है। भाजपा और कांग्रेस के इशारे पर 21 प्रत्याशियों ने अपना नामांकन पत्र वापस ले लिया है।

नामांकन पत्र की जांच के बाद अब कुल 8 सीटों के लिए हो रहे उपचुनाव में कुल 81 प्रत्याशी चुनाव मैदान में है। इनमें से सर्वाधिक लीमडी विधानसभा सीट पर 14 प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे है। वहीं सबसे कम चार प्रत्याशी कपराडा बैठक से चुनाव मैदान में है। इसी प्रकार मोरबी से 12, धारी 11, गढ़डा 12, करजण 9 तथा अबडासा में 10 प्रत्याशी चुनाव मैदान में है।

इस बार उपचुनाव में अपक्षों का दबदबा है। इस उपचुनाव में लीमडी 11, धारी 6, गढ़डा 9, करजण 5, कपराडा 2, डांग 6, मोरबी 9 और अबडासा में 5 प्रत्याशियों ने भाजपा और कांग्रेस के खिलाफ चुनाव मैदान में उतरे है।

उल्लेखनीय है कि चार से पांच हजार वोट से हार जीत होती है। वहीं निर्दलीय प्रत्याशी भाजपा और कांग्रेस का चुनाव समीकरण बिगाड सकते है। इस दौरान कुल 21 प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र वापस ले लिया है। ये निर्दलीय प्रत्याशी जातिगत वोटों को हासिल करने के लिए ही राजनीतिक पार्टियों के इशारे पर ही चुनाव में उतरे है।

दिलचस्प

राजनीति

व्यापार