सऊदी अरामको को पीछे छोड़ Apple बनी दुनिया की सबसे बड़ी मूल्यवान कंपनी

 167 ,  1 

दुनिया की दिग्गज टेक्नोलॉजी कंपनी Apple Inc के शेयरों में शुक्रवार को 10 फीसद तक की जबरदस्त बढ़ोत्तरी देखने को मिली। इससे iPhone बनाने वाली कंपनी के बाजार पूंजीकरण में जबरदस्त वृद्धि हुई और वह दुनिया की सबसे मूल्यवान लिस्टेड कंपनी बन गई। Apple ने मार्केट कैप के मामले में सऊदी अरामको को पीछे छोड़ा है।

जून तिमाही के शानदार रिजल्ट के कारण कंपनी के शेयरों के भाव में यह तेजी देखने को मिली है। शुक्रवार को कारोबार बंद होने के समय Apple के शेयरों की कीमत बढ़कर 425.04 डॉलर पर पहुंच गई। इससे कंपनी का बाजार पूंजीकरण बढ़कर 1.82 लाख करोड़ डॉलर तक पहुंच गया।  

Apple Inc. के शेयरों में 13 मार्च के बाद एक दिन में दर्ज की गई यह सबसे बड़ी वृद्धि रही। शुक्रवार को पूरे कारोबारी सत्र में कंपनी के बाजार पूंजीकरण में 172 अरब डॉलर की बढ़ोत्तरी हुई। यह आंकड़ा Oracle Corp के समूचे बाजार पूंजीकरण से अधिक है।  

सऊदी अरामको पिछले साल पब्लिक लिस्टिंग के बाद से सबसे मूल्यवान लिस्टेड कंपनी की सूची में लगातार पहले स्थान पर रही थी। Refinitiv के आंकड़ों के मुताबिक  कंपनी का बाजार पूंजीकरण 1.760 लाख करोड़ डॉलर पर है।   

शुक्रवार को Apple Inc. के शेयरों में जबरदस्त तेजी दर्ज की गई क्योंकि निवेशकों का मानना है कि कोरोनावायरस संकट के बाद iPhone बनाने वाली कंपनी और अमेरिका की अन्य टेक्नोलॉजी कंपनियां छोटी प्रतिस्पर्धी कंपनियों के मुकाबले ज्यादा मजबूत होकर उभरेंगी।  

दिलचस्प

राजनीति

व्यापार