September 28, 2022
September 28, 2022
Menu

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों में भाजपा ने खर्चे 340 करोड़ रुपये

 40 ,  2 

उत्तर प्रदेश में सर्वाधिक 221 करोड़ रुपये खर्चे

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने इस साल संपन्न हुए पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों के प्रचार अभियान में 340 करोड़ रुपये खर्च किए। अन्य पार्टी की बात करें तो कांग्रेस ने इन राज्यों में 194 करोड़ रुपये से अधिक खर्च किए होने की जानकारी सामने आई है। निर्वाचन आयोग को इन दोनों दलों द्वारा किए गए खर्च संबंधी सौंपे गए। ब्योरे में यह जानकारी सामने आई है। आयोग ने इन जानकारियों को सार्वजनिक किया है।

भाजपा की ओर से दिए गए ब्योरे के मुताबिक उसने उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मणिपुर, गोवा और पंजाब विधानसभा चुनावों में प्रचार अभियान पर 340 करोड़ रुपये से अधिक खर्च किए। इसके मुताबिक, भाजपा ने अपने उत्तर प्रदेश में सर्वाधिक 221 करोड़ रुपये खर्च किए जबकि मणिपुर में 23 करोड़, उत्तराखंड में 43.67 करोड़, पंजाब में 36 करोड़ से अधिक और गोवा में 19 करोड़ रुपये से अधिक खर्च किये। कांग्रेस व भाजपा मान्यता प्राप्त दल हैं। लोकसभा व विधानसभा चुनाव लड़ने वाले दलों को तय समय सीमा में चुनाव आयोग के समक्ष अपने चुनावी खर्च की रिपोर्ट दाखिल करना अनिवार्य है।

कांग्रेस द्वारा दिए गए ब्योरे के मुताबिक, उसने इन पांच राज्यों में प्रचार अभियान पर 194 करोड़ रुपये से अधिक खर्च किए। भाजपा और कांग्रेस को राष्ट्रीय दल के रूप में मान्यता प्राप्त है। लोकसभा और राज्य विधानसभाओं का चुनाव लड़ने वाले दलों के लिए एक निर्धारित समयसीमा के भीतर निर्वाचन आयोग को चुनाव प्रचार अभियान में हुए खर्च का ब्योरा देना अनिवार्य है।