CBSE Board Exam Date Sheet 2021 : सीबीएसई की 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षाओं की तारीखें घोषित, देखें पूरा शेड्यूल

 193 ,  1 

शिक्षा मंत्री ने अपने वादे के मुताबिक आज शाम को लाइव सेशन के बाद दसवीं और बारहवीं की डेटशीट रिलीज कर दी है. वे स्टूडेंट्स जो इस साल की सीबीएसई दसवीं की परीक्षा दे रहे हों, वे नीचे परीक्षा शेड्यूल देख सकते हैं कि उनका कौन सा एग्जाम किस दिन आयोजित होगा. स्टूडेंट्स एक लंबे समय से डेटशीट रिलीज होने का इंतजार कर रहे थे और अंततः आज उनका यह इंतजार खत्म हुआ. क्लास दसवीं की परीक्षाएं 04 मई से आरंभ होंगी और 10 जून तक चलेंगी, ये तो स्टूडेंट्स पहले ही जानते थे लेकिन अब वे जान सकते हैं कि किस दिन कौन सा पेपर होना है. इसके हिसाब से वे अपनी आगे की प्लानिंग कर सकते हैं.

इस समय पर होगी परीक्षा –

डेटशीट में दी जानकारी के अनुसार दसवीं की परीक्षा सुबह साढ़े दस से साढ़े बारह के बीच आयोजित करायी जाएंगी. हालांकि इस बारे में निर्देशों में साफ कहा गया है कि परीक्षा का जो ड्यूरेशन प्रश्न-पत्र में दिया गया है उसी को स्टूडेंट्स अंतिम मानें.

साढ़े दस से शुरू होने वाले एग्जाम्स के लिए स्टूडेंट्स समय से पहले घर से निकलें क्योंकि कोविड के कारण कई तरह के नियमों का पालन उन्हें करना होगा, जिसमें देर लग सकती है. पेपर का डिस्ट्रीब्यूशन दस से सवा दस के बीच में कर दिया जाएगा. स्टूडेंट्स को पन्द्रह मिनट पेपर ठीक से पढ़ने के लिए दिए जाएंगे. लिखने का काम या कहें प्रश्न-पत्र हल करना उन्हें साढ़े दस के पहले शुरू नहीं करना है.

ताजा जानकारियों के लिए देखते रहें वेबसाइट –

अगर आपके मन में परीक्षा से संबंधित कोई और प्रश्न हो तो सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट चेक करते रहें. किसी भी प्रकार के नए डेवलेपमेंट की खबर सबसे पहले वेबसाइट पर ही प्रकाशित होगी. ऐसा करने के लिए cbse.nic.in पर जा सकते हैं. चूंकि परीक्षाएं ऑफलाइन मोड में ही आयोजित होंगी इसलिए कैंडिडेट्स समय रहते लिखने की प्रैक्टिस करें और जितने हो सके मॉक टेस्ट दें. कोरोना से संबंधित जो भी गाइडलाइंस जारी हुई हैं उनका भी परीक्षा के समय पालन करना अनिवार्य होगा, इसलिए सभी तैयारियां पहले से कर लें.

दिलचस्प

राजनीति

व्यापार