सीएम केजरीवाल ने किया दिल्ली में प्लाज्मा बैंक बनाने का ऐलान

 93 ,  7 

दिल्ली में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। इस बीच मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि सरकार दिल्ली में प्लाज्मा बैंक का निर्माण करेगी। देश का ये पहला प्लाज्मा बैंक होगा। इंस्टिट्यूट ऑफ लीवर एंड बाइलियरी साइंसेज (ILBS) में इसे बनाया जाएगा। डॉक्टर के कहने पर प्लाज्मा मिलेगा, 2 दिन में ये बैंक शुरू हो जाएगा।

एलएनजेपी में पिछले कुछ दिनों में 35 मरीजों को प्लाज्मा दिया गया, जिनमें 34 की जान बच गई। केजरीवाल ने कहा कि प्लाज्मा डोनेट करने वालों के आईएलबीएस आने-जाने का इंतजाम दिल्ली सरकार करेगी। एक नंबर जारी करेंगे, उन नंबर पर कॉल करके प्लाज्मा डोनेट करने के बारे में जानकारी देनी होगी।

सरकार की तरफ से भी ठीक हुए मरीजों से संपर्क किया जाएगा। इस दौरान कोरोना से ठीक हुए लोगों से उन्होंने अपील करते हुए कहा कि आपको लोगों की जान बचाने का मौका मिल रहा है, इसलिए ज्यादा से ज्यादा प्लाज्मा डोनेट करें।

मीडिया भी कैंपेन चलाकर ज्यादा से ज्यादा लोगों को प्रेरित करे कि वे प्लाज्मा डोनेट कर दूसरे लोगों की जान बचाएं। अरविंद केजरीवाल ने बताया कि अब तक 29 कोरोना मरीजों पर प्लाज्मा थेरेपी का क्लिनिकल ट्रायल किया गया, जिसके नतीजे अच्छे रहे।

इसके साथ ही दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने LNJP अस्पताल के डॉक्टर की कोरोना से मौत पर दुख व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि उनके इस जज्बे को सलाम है। इसके साथ ही डॉक्टर के परिवार को एक करोड़ की मदद दी जाएगी।

दिलचस्प

राजनीति

व्यापार