September 28, 2022
September 28, 2022
Menu

क्या आप भी उल्टे हाथ से लिखते हैं? जाने लेफ्ट हैंडर्स से जुड़ी रोचक बातें

 95 ,  2 

आज है इंटरनेशनल लेफ्ट हैंडर्स डे

दुनिया में ज्यादातर लोग सीधे हाथ लिखते या काम करते हैं। ऐसे में इंटरनेशनल लेफ्ट हैंडर्स डे उल्टे हाथ से काम करने वालों के अनुभव के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए मनाया जाता है। लेफ्ट हैंडर्स की बात करें तो देश में अमिताभ बच्चन, रजनीकांत, रतन टाटा, सचिन तेंदुलकर समेत दुनिया भर में कई प्रमुख हस्तियां लेफ्ट हैंडर्स हैं। चार्ली चैपलिन, ओपरा विनफ्रे, मार्क जुकरबर्ग, बिल गेट्स और लेडी गागा जैसी कुछ इंटरनेशनल सेलेब्रिटीज़ का नाम लेफ्ट हैंडर्स की लिस्ट में शुमार है।

पहली बार इंटरनेशनल लेफ्ट हैंडर्स डे साल 1976 में मनाया गया था। इस दिन को सबसे पहले डीन आर कैंपबेल ने मनाया था, जो खुद एक लेफ्ट हैंडर थे और रोजमर्रा के संघर्ष के बारे में लोगों को बताना चाहते थे। वह लेफ्ट-हैंडर्स इंटरनेशनल आईएनसी के संस्थापक थे।

लेफ्ट हैंडर्स डे पर दुनिया की उन बड़ी हस्तियों का भी जिक्र करना जरूरी है, जो लेफ्टी हैं। डॉक्टरों के अनुसार बाएं हाथ के बच्चे अनोखे होते हैं। वह अपनी बात बखूबी जानते हैं इसलिए लोग उनकी बातों से प्रभावित होते हैं। बाएं हाथ के बच्चे लिखने और बोलने में बेहतर होते हैं, इसलिए वे जल्दी ही दोस्तों के बीच लोकप्रिय हो जाते हैं। वह क्रिएटिव हैं, इसलिए उनके हर काम को अलग तरह से देखा जाता है।

सेरेब्रल डोमिनेंस: द बायोलॉजिकल फ़ाउंडेशन नाम की एक रिसर्च बुक के अनुसार, लेफ्ट हैंडेड लोगों को दाएं हाथ से काम करने वाले लोगों की तुलना में एलर्जी होने की संभावना 11 गुना अधिक होती है। इस किताब में यह भी पाया गया कि लेफ्ट हैंडर्स को नींद की कमी, माइग्रेन आदि होने की संभावना लगभग दोगुनी होती है। 2015 के एक अध्ययन के अनुसार, लेफ्ट हैंडर्स दाएं हाथ के लोगों की तुलना में स्ट्रोक और मस्तिष्क संबंधी अन्य चोटों से तेजी से रिकवर हो जाते हैं।