सस्ता हुआ सोना, चांदी की कीमत में भी आई गिरावट, जानिए भाव

Bracelets and bangles in a row in street market.

 17 ,  2 

सोने की कीमतों में आज गिरावट आ गई है। लंबे समय बाद बाजार में सोने के दाम कम हुए हैं। गुरुवार को Sovereign Gold (सरकारी बॉण्‍ड का सोना) की कीमतें 560 रुपए तक घटी हैं। अब यह सोना 29 हजार 840 के भाव पर पहुंच गया है। एक ग्राम सोने का मूल्‍य 3 हजार 730 रुपए हो गया है। एक Sovereign Gold सोने की कीमत पिछले दिनों 30 हजार 400 रुपए तक थी।

इन दिनों अमेरिका और ईरान के बीच तनाव चल रहा है। इसका असर पूरे विश्‍व भर में सोने चांदी व पेट्रोल पर पड़ा है। भारत में भी सोने की कीमतों पर इसका सीधा प्रभाव पड़ा है। 6 जनवरी को Sovereign Gold की कीमतों में 520 रुपए का उछाल आया था।

भले ही बाद में इसमें 320 रुपए की गिरावट आई लेकिन अब आखिरकार इसमें सीधे 520 रुपए कम हुए हैं। अंतरराष्‍ट्रीय बाज़ार में शुद्ध सोने की कीमतें अब घटकर 1561 डॉलर तक पहुंच गईं हैं। सोने की कीमतों में गिरावट के पीछे बड़ी मात्रा में सोने की बिक्री एक वजह बताई जा रही है। यह बिक्री अधिक से अधिक मुनाफा कमाने के लिए कारोबारियों ने की।

गौरतलब है कि चांदी गुरुवार को 47,895 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव पर बंद हुई थी। औद्योगिक इकाइयों और सिक्का कारोबारियों की लिवाली में कमी के चलते चांदी के भाव में यह गिरावट आई है।

एचडीएफसी सिक्युरिटीज के देवर्श वकील ने कहा कि जोखिम के कम होने, इक्विटीज में तेजी आने और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सोने की कीमतों में कमी के चलते सोने में गिरावट देखी गई है। वहीं, रुपये में मजबूती घरेलू स्तर पर सोने की कीमतों में गिरावट का मुख्य कारण रहा है।

दिलचस्प

राजनीति

व्यापार