Google’s 22nd Birthday: खास Doodle बनाकर गूगल मना रहा है अपना 22वां जन्मदिन

 66 ,  1 

दुनियाभर में पहचाना जाने वाले सर्च इंजन गूगल आज अपना 22वां जन्मदिन मना रहा है। इस खास मौके पर गूगल ने अपने खास अंदाज में एक डूडल को बनाया है। डूडल को 90 के दशक के किसी जन्मदिन सेलेब्रेशन जैसा बनाया गया है। डूडल में गूगल के सभी एल्फाबेट को दर्शाया गया है। जिसमें पहले गूगल के पहले अक्षर को एक लैपटॉप स्क्रीन के सामने तो वहीं बाकी के पांच एल्फाबेट को एक फ्रेम में दिखाया गया है।

गूगल की स्थापना लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन ने 1998 में तब की थी जब वे दोनों पीएच.डी. स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में छात्र थे। “Google” शब्द यह गणितीय शब्द गूगोल से आया है। गूगोल का मतलब है वह नंबर जिसमें एक के बाद सौ शून्य हो।

गूगल की शुरुआत के दो साल पहले इसका नाम ‘Backrub’ रखा था। लेकिन बाद में इसका नाम बदलकर ‘गूगोल’ रख दिया गया, जिसे गलत तरीके से उच्चारण किया गया और इसका नाम गूगल पड़ गया।

आज के समय में गूगल दुनियाभर के खास मौकों को डूडल के जरिए सेलिब्रेट करता है। साल 1998 से ही गूगल ने अपने डूडल बनाने की शुरुआत कर दी थी। गूगल ने पहला डूडल बर्निंग मैन फेस्टिवल के सम्मान में बनाया था। गूगल दुनियाभर में 100 से ज्यादा भाषाओं में काम कर रहा है। Alphabet Inc गूगल की पैरंट कंपनी है।

दिलचस्प

राजनीति

व्यापार