गुजरातः चीनी ऐप पर प्रतिबंध लगाने के फैसले के बाद जूम ऐप पर ऑनलाइन शिक्षा बंद

 100 ,  9 

कोरोना महामारी के बीच गुजरात में छात्रों को जूम ऐप के जरिए छात्रों को ओनलाइन पढ़ाया जा रहा है। लेकिन केन्द्र सरकार के चाइनजी 59 एप पर प्रतिबंध लगाने के बाद ओनलाइन शिक्षा पर सवाल पैदा हुआ है। फिलहाल सरकार ने ओनलाइन शिक्षा देने का बंद करने का फैसला किया है।

वर्तमान में, छात्रों को कोरोना वायरस के कारण घर पर ऑनलाइन पढ़ाई की जा रही। इसके लिए स्कूल के विभिन्न प्रयोगों का भी उपयोग किया जाता है। उनमें से एक जूम ऐप है। आजकल छात्रों को ज़ूम ऐप के माध्यम से ऑनलाइन पढ़ाया जाता है। लेकिन यह एक चीनी ऐप है। दूसरी ओर केंद्र सरकार ने सोमवार को 59 चीनी ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया। तभी कुछ स्कूलों ने ज़ूम ऐप को बंद करने का फैसला किया।

अहमदाबाद शहर के निरमा स्कूल के प्रिंसिपल ने छात्रों के अभिभावकों को एक संदेश के माध्यम से सूचित किया है कि हम सरकार द्वारा चीनी ऐप पर प्रतिबंध के कारण दो दिनों में जूम ऐप को बंद कर रहे हैं। इसका अर्थ है कि ऑनलाइन शिक्षा मंगलवार, 30 जून से बुधवार, 1 जुलाई तक प्रदान नहीं की जा सकती है। लेकिन 2 जुलाई से कक्षाएं फिर से शुरू होंगी। स्कूल वर्तमान में ऑनलाइन शिक्षा के लिए एक नया मंच ढूंढ रहा है। फिलहाल शिक्षा विभाग का नया मंच क्या हो सकता है । इस विषय में चर्चाओं का दौर शुरु हो गया है।

दिलचस्प

राजनीति

व्यापार