Health Tips: कोरोना काल में इम्युनिटी सिस्टम को करना है मजबूत, घर पर ट्राय करें ये जूस

 162 ,  1 

कोरोना वायरस महामारी का खतरा अभी भी टला नहीं है और यह बढ़ते ही जा रहा है. इस बीच यह जरूरी है कि प्रत्येक व्यक्ति अपने इम्युन सिस्टम को मजबूत करें. इम्युन सिस्टम को मजबूत करने के लिए विभिन्न तरीकों को आजमाया जा सकता है. लेकिन सबसे बेहतर ताजा सब्जियों और आमतौर पर रसोई के मसालों व जड़ी-बूटियों से बेहतर कुछ नहीं है. यह हर किसी के स्वास्थ्य के लिए बेहद पौष्टिक साबित होते हैं.

सफल इम्युनिटी बूस्टिंग में सभी प्रकार के आवश्यक एंटीऑक्सिडेंट को शामिल करना जरूरी होता है. यह शरीर में मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली मदद करता है. बैक्टीरिया या वायरस से होने वाली बीमारियों से बचाने के लिए इम्युन सिस्टम को मजबूत करना आज के समय की मांग है. इम्युन सिस्टम समय के साथ विकसित होती है इसलिए व्यक्ति को जितना संभव हो पौष्टिक खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए.

यदि आप जूस पसंद कर सकते हैं तो घर में ही इम्युन सिस्टम मजबूत करने के लिए एक पेय पदार्थ बना सकते हैं. दूध में हल्दी मिलाकर पीना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. लेकिन ताजा हल्दी से आप घर पर एक ओर पेय पदार्थ बना सकते हैं. ताजा हल्दी, ताजा आंवला, ताजा अदरक को मिलाकर भी आप जूस तैयार कर सकते हैं.

जूस बनाने के लिए सामग्री
250 ग्राम – ताजा हल्दी
200 ग्राम – ताजा आंवला
100 ग्राम – ताजा अदरक
शहद और काली मिर्च स्वाद के लिए
तरीका
आंवला, ताजा हल्दी और अदरक को पीस लें, फिर पानी के साथ इसका मिश्रण करें और छान लें.
हर स्ट्रेन (छानने) के बाद थोड़ा और पानी मिलाएं. ऐसा तीन-चार बार करें.
ऐसा करने के बाद आप आराम से एक कप जूस का सेवन का कर सकते हैं. आपको अगर 1 लीटर रस मिलता है तो इसे आप एक सप्ताह के लिए रेफ्रिजरेटर में स्टोर कर सकते हैं.

दिलचस्प

राजनीति

व्यापार