September 28, 2022
September 28, 2022
Menu

हिंदी ने विश्वभर में भारत को एक विशिष्ट सम्मान दिलायाः पीएम मोदी

 48 ,  2 

हिंदी दिवस पर गृह मंत्री अमित शाह का देशवासियों को संदेश

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज हिंदी दिवस पर सभी को शुभकामनाएं दी है। इसी के साथ बताया है कि उन्हें यह भाषा आकर्षित करती है। जी दरअसल उन्होंने आज यानी बुधवार सुबह ट्वीट किया और लिखा, “हिंदी ने विश्वभर में भारत को एक विशिष्ट सम्मान दिलाया है। इसकी सरलता, सहजता और संवेदनशीलता हमेशा आकर्षित करती है। हिन्दी दिवस पर मैं उन सभी लोगों का हृदय से अभिनंदन करता हूं, जिन्होंने इसे समृद्ध और सशक्त बनाने में अपना अथक योगदान दिया है।”

प्रधानमंत्री अपने एक ट्वीट में उन सभी का दिल से धन्यवाद व्यक्त किया जिन्होंने देश की सबसे बड़ी बोली जाने वाली भाषा को समृद्ध और मजबूत करने के लिए अथक प्रयास किए हैं। अमित शाह ने ट्वीट किया, “राजभाषा हिंदी राष्ट्र को एकता के सूत्र में पिरोती है। हिंदी सभी भारतीय भाषाओं की सखी है। मोदी सरकार हिंदी सहित सभी स्थानीय भाषाओं के समानांतर विकास हेतु प्रतिबद्ध है।”

उल्लेखनीय है कि हिन्दी उन भाषाओं में गिनी जाती है, जो दुनिया में सबसे ज्यादा बोली और समझी जाती हैं। आपको पता हो राष्ट्रपिता मोहनदास करमचंद गांधी (बाद में चलकर महात्मा कहलाए) ने कहा था कि हिंदी जनमानस की भाषा है। उन्होंने इसे देश की राष्ट्रभाषा बनाने की सिफारिश भी की थी। हिंदी दिवस के बारे में बात करें तो इसको 14 सितंबर 1949 से मनाया गया जब हिंदी को राजभाषा का दर्जा दिया गया था।

हर साल 14 सितंबर को हिंदी दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह दिन हिंदी भाषा के महत्व को पहचानता है और युवा पीढ़ी को इसका अधिक बार उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करता है। दुनिया भर में लगभग 120 मिलियन लोग दूसरी भाषा के रूप में हिंदी बोलते हैं, और 420 मिलियन से अधिक लोग इसे अपनी मातृभाषा के रूप में बोलते हैं। 14 सितंबर को हिंदी के महान साहित्यकार व्यौहार राजेंद्र सिंह का जन्मदिन भी है। यह वजह भी है कि इस दिन को हिंदी दिवस के रूप में मनाया जाता है। हिंदी को विशेष दर्जा दिलवाने में गोविंद दस, हजारीप्रसाद द्विवेदी, काका कालेलकर और मैथिलीशरण गुप्त का अहम योगदान रहा है।