IND vs NZ : टीम इंडिया ने जीता पहला टी-20, न्यूजीलैंड को 6 विकेट से हराया

  • भारतीय टीम की धमाकेदार जीत
  • लिया वर्ल्ड कप की हार का बदला
  • भारत ने 6 विकेट से न्यूजीलैंड को हराया

ऑकलैंड के ईडन पार्क में भारत और न्यूजीलैंड की टीम के बीच 5 मैचों की टी20 सीरीज का पहला मुकाबला खेला गया. ये मुकाबला हाई स्कोरिंग रहा, जिसमें भारतीय टीम ने बाजी मारी. भारत ने मेजबान न्यूजीलैंड को 6 विकेट से हराकर इस सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली. सीरीज का अगला मैच इसी मैदान पर रविवार 26 जनवरी को खेला जाएगा.

इस मुकाबले में भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. ऐसे में मेजबान टीम न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी की और निर्धारित 20 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 203 रन बनाए थे. इस तरह 204 रन के टारगेट को भारतीय टीम ने 19 ओवर में 4 विकेट खोकर हासिल कर लिया.भारत की ओर से केएल राहुल और श्रेयस अय्यर ने तूफानी अर्धशतक जड़े और टीम को जीत दिलाई.

कीवी टीम की ओर से ओपनर कोलिन मुनरो ने 59 रन, कप्तान केन विलियमसन ने तूफानी 51 रन की पारी खेली, जबकि रोस टेलर 54 रन बनाकर नाबाद रहे. भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह, शिवम दुबे, युजवेंद्र चहल, रवींद्र जडेजा और शार्दुल ठाकुर ने 1-1 विकेट चटकाया. वहीं, भारत की ओर से श्रेयस अय्यर 58 और मनीष पांडे 14 रन बनाकर नाबाद रहे. केएल राहुल ने 56 रन की तूफानी पारी खेली.

भारत की शुरुआत खराब रही, रोहित शर्मा के रूप में भारत को पहला झटका 16 रनों के कुल स्कोर लगा. रोहित शर्मा को मिशेल सेंटनर ने रॉस टेलर के हाथों कैच आउट करा दिया. रोहित 7 रन बनाकर आउट हुए. रोहित के आउट होने के बाद केएल राहुल और विराट कोहली ने मिलकर दूसरे विकेट के लिए 99 रनों की पार्टनरशिप की. केएल राहुल 27 गेंदों पर 56 रनों की पारी खेलकर आउट हुए. राहुल ने अपनी पारी में 4 चौके और 3 छक्के जमाए. राहुल को आउट कर ईश सोढ़ी ने भारत को दूसरा झटका दिया.

केएल राहुल के आउट होने के बाद विराट कोहली भी चलते बने. ब्लेयर टिकनेर ने कोहली को मार्टिन गप्टिल के हाथों कैच आउट करा कर भारत को तीसरा झटका दे दिया. विराट कोहली 45 रन बनाकर आउट हुए. कोहली ने अपनी 32 गेंदों की पारी में 3 चौके और 1 छक्का लगाया.

दिलचस्प

राजनीति

व्यापार