September 28, 2022
September 28, 2022
Menu

महिला टी20 चैंपियनशिप 2022 के लिए भारतीय टीम का ऐलान

 48 ,  2 

हरमनप्रीत कौर टीम की अगुवाई, मंधाना उपकप्तान

बांग्लादेश में एक अक्टूबर से महिला एशिया कप टी20 टूर्नामेंट होने जा रहा है। इस मुकाबले के लिए भारतीय टीम का ऐलान कर दिया गया है। हरमनप्रीत कौर टूर्नामेंट में भारत की अगुवाई करेंगी। अखिल भारतीय महिला चयन समिति ने स्मृति मंधाना को टीम का उपकप्तान बनाया है। वहीं एसीसी महिला टी20 चैंपियनशिप 2022 का आगाज 1 अक्टूबर से हो रहा है। यह टूर्नामेंट 15 अक्टूबर तक बांग्लादेश के सिलहट में खेला जाएगा। भारत अपने शुरुआती मैच में श्रीलंका का सामना करने उतरेगा।

एशियाई क्रिकेट परिषद के अध्यक्ष जय शाह ने घोषणा की थी कि भारत अगले महीने बांग्लादेश के सिलहट में शुरू होने वाले महिला टी20 एशिया कप में 7 अक्टूबर को चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से भिड़ेगा। 1 अक्टूबर से शुरू हो रहे 15 दिवसीय टूर्नामेंट में सात टीमें हिस्सा लेंगी। टूर्नामेंट राउंड रॉबिन प्रारूप में होगा, जिसमें शीर्ष चार टीमें सेमीफाइनल के लिए क्वॉलिफाई करेंगी।

टूर्नामेंट में खेलने वाली टीमें भारत, पाकिस्तान, मेजबान बांग्लादेश, श्रीलंका, यूएई, थाईलैंड और मलेशिया हैं। तालिबान के सत्ता संभालने के बाद से अफगानिस्तान की महिला टीम नहीं है।

महिला एशिया कप टी20 टूर्नामेंट के लिए भारतीय टीम:
हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उप कप्तान), दीप्ति शर्मा, शेफाली वर्मा, जेमिमा रोड्रिग्स, एस मेघना, ऋचा घोष (विकेटकीपर), स्नेह राणा, डायलन हेमलता, मेघना सिंह, रेणुका ठाकुर, पूजा वस्त्राकर, राजेश्वरी गायकवाड़, राधा यादव, केपी नवगिरे।
स्टैंडबाय खिलाड़ी: तान्या सपना भाटिया, सिमरन दिल बहादुर।

महिला एशिया कप टी20 टूर्नामेंट में कुछ ऐसा भारत का शेड्यूल:
भारत अपने अभियान की शुरुआत पहले दिन श्रीलंका के खिलाफ करेगा. वे पाकिस्तान से भिड़ने से पहले लगातार मलेशिया (3 अक्टूबर) और यूएई (4 अक्टूबर) से खेलेंगे। भारत 8 अक्टूबर को मेजबान बांग्लादेश से खेलेगा और 10 अक्टूबर को थाईलैंड के खिलाफ राउंड रॉबिन में खेलने के लिए उतरेगा। हरमनप्रीत कौर की अगुवाई वाली टीम 11 या 13 अक्टूबर को संभावित सेमीफाइनल से पहले 10 दिनों में छह लीग मैच खेलेगी। 15 अक्टूबर को फाइनल मुकाबला खेला जाएगा।