निवेशक सावधान, बाजार में आ सकता है करेक्शन, संभल कर लगाये पूंजी

 32 ,  1 

गौतम शाह ने कहा कि बाजार में तेजी का ट्रेंड कायम है। बाजार में मोमेंटम मजबूत नजर आ रहा है

मदर ऑटो शेयरों में तेजी के साथ ही ऑटो एंसिलरी शेयरों में भी जोश देखने को मिलेगा

बजट से पहले बाजार की चाल और दिशा पर बात करते हुए Goldilocks Premium Research के फाउंडर  गौतम शाह (Gautam Shah) ने कहा कि बाजार में तेजी का ट्रेंड कायम है। बाजार में मोमेंटम मजबूत नजर आ रहा है। लेकिन बाजार में अब तक काफी तेजी आ चुकी है। तमाम विपरीत परिस्थितियों के बीच भी 2020 में जोरदार रैली देखने को मिली है। लोगों को अगर लगता है कि 2020 की रैली आगे भी कायम रहेगी तो उनको सलाह कि बाजार में अब सतर्क रहें। बाजार ओवरबॉट नजर आ रहा है। अगले 2-3 हफ्ते में बाजार में करेक्शन आ सकता है। Nifty के लिए 14040 पर अहम सपोर्ट है। Nifty के 14040 के नीचे फिसलने पर करेक्शन संभव।  फिलहाल उम्दा क्वालिटी के लार्ज कैप शेयरों पर  फोकस करें। Nifty का मीडियम टर्म टार्गेट 15500 है। इसको ध्यान में रखते हुए आईटी और एफएमसीजी शेयरों पर फोकस करते हुए स्टॉक स्पेसिफिक नजरिया रखना है। आगे मिडकैप आई शेयरों में जोरदार तेजी देखने को मिल सकती है।

गौतम शाह का कहना है कि साल 2021 एफएमसीजी का साल रहेगा। इसमें 2 साल के कंसोलीडेशन का ब्रेकआउट देखने को मिला है। इस सेक्टर का चार्ट सेटअप भी काफी अच्छा है। इस साल एफएमसीजी इंडेक्स में 20 फीसदी की बढ़त देखने को मिल सकती है। गौतम शाह के मुताबित आईटीसी बहुत अच्छा बेट है। इसका वैल्यूशन काफी अच्छा नजर आ रहा है। इस साल आईटीसी में 300 रुपए  का स्तर आसानी से देखने को मिल सकता है। डॉबर, मेरिको, कोलगेट, एचयूएल भी गौतम शाह के पसंदीदा शेयर हैं।

गौतम शाह की राय है कि 2021 में ऑटो शेयरों में भी अच्छी तेजी रहेगी। मदर ऑटो शेयरों में तेजी के साथ ही ऑटो एंसिलरी शेयरों में भी जोश देखने को मिलेगा।  मारुति, बजाज ऑटो जैसे शेयरों में अगले 6 महीनों में जोरदार तेजी देखने को मिलेगी। गौतम शाह ने केमिकल शेयरों पर अपनी राय देते हुए कहा कि अभी भी इनमें दम बाकी है। विनती ऑर्गेनिक्स केमिकल्स में गौतम शाह का पसंदीदा शेयर है।

मेटल सेक्टर पर बात करते हुए गौतम शाह ने कहा कि मेटल में काफी तेजी देखने को मिल चुकी है अब इसमें से मुनाफा वसूल करके एफएमसीजी, आईटी और ऑटो शेयरों में निवेश करने की सलाह होगी। एग्रो में बेयरकार्प और फाइनेंस में मुथुट फाइनेंस गौतम शाह की पसंद हैं। आगे इन शेयरों 20-25 फीसदी की बढ़त संभव है। इंश्योरेंस सेक्टर भी अच्छा लग रहा है।

गौतम शाह की सलाह है कि निवेशक इस समय टॉप क्वालिटी शेयरों में ही निवेश करें। पीएसयू बैंकों से बचें। पीएसयू शेयरों में  एमएसटीसी, बीपीसीएल और एचपीसीएल गौतम शाह को अच्छे लगते हैं। इनकी राय है कि बीपीसीएल और एचपीसीएल में भी 20-25 फीसदी की बढ़त देखने को मिल ससकती है।

गोल्ड और सिल्वर पर बात करते हुए गौतम शाह ने कहा कि 2021 में गोल्ड और सिल्वर में जोरदार बढ़त देखने को मिलेगी। 2021 में निफ्टी को अगर कोई पिछाड़ सकता है तो वो गोल्ड और सिल्वर ही हैं।

दिलचस्प

राजनीति

व्यापार