आईपीएल में धोनी से महंगे कप्तान हैं कोहली, स्टीव स्मिथ की सैलरी सुनकर चौंक जाएंगे आप

 171 ,  1 

आईपीएल 2020 की शुरुआत होने वाली है। इसबार कोरोना वायरस की महामारी के बीच आईपीएल दुबई में आयोजित की जा रही है। आईपीएल की सभी आठ टीमें दुबई पहुंच गई है। आईपीएल का पहला मैच 19 सितम्बर के दिन मुंबई और चैन्नई के बीच खेला जायेगा। आइपीएल में कप्तानों की भूमिका महत्वपूर्ण रहती थी। खिलाड़ियों की तुलना में कप्तान को अधिक रुपये दिये जाते थे। आईये जानते है कि आईपीएल में खेलने वाले कप्तानों की फीस के बारे में।

इतनी मिलती है सैलरी

1. विराट कोहली- रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की कमान कोहली के हाथों में है. यह टीम अब तक एक बार भी आईपीएल का खिताब जीतने में सफल नहीं रही है. इस टीम का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 2009 और 2016 में सामने आया था जब टीम फाइनल में पहुंची थी. भले ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कोहली की कप्तानी का डंका बज रहा है लेकिन वह टीम को खिताब दिलाने में असफल रहे हैं. उनको 17 करोड़ रुपये मिल रहे हैं.

2. महेंद्र सिंह धोनी- अपनी कप्तानी में 2010, 2011 और 2018 में चेन्नई सुपरकिंग्स को खिताब दिलाने वाले धोनी को 15 करोड़ मिलेंगे. भारत के सफलतम कप्तान धोनी आईपीएल के सबसे महंगे खिलाड़ियों में से एक हैं.

3. रोहित शर्मा- आईपीएल के सबसे सफलतम कप्तान रोहित शर्मा ने मुंबई इंडियंस को अपनी कप्तानी में 2013, 2015, 2017 और 2019 में आईपीएल खिताब दिलाया है. दुनिया के सबसे विस्फोटक ओपनर्स में से एक रोहित को इस सीजन में 15 करोड़ रुपये मिलेंगे.

4. डेविड वार्नर- सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान वार्नर अपनी कप्तानी में टीम को 2016 में खिताब दिलवा चुके हैं. आईपीएल के विध्वंसक बल्लेबाजों में से एक यह कंगारू खिलाड़ी फिर से वापसी को तैयार हैं. उन्हें 12.5 करोड़ रुपये मिलेंगे.

5. स्टीव स्मिथ-2018 में बॉल टेंपरिंग के कारण ऑस्ट्रेलियाई टीम के साथ ही राजस्‍थान रॉयल्‍स की कप्‍तानी गंवाने वाले स्टीव स्मिथ इस सीजन फिर से कप्‍तानी करते हुए नजर आ सकते हैं. राजस्‍थान ने उन्‍हें साढ़े 12 करोड़ रुपये में इस सीजन के लिए रिटेन किया. राजस्थान रॉयल्स ने 2008 में पहली बार खेले गए आईपीएल का खिताब अपने नाम किया था. इसके बाद उसका प्रदर्शन फीका ही रहा है.

6. केएल राहुल- किंग्स इलेवन पंजाब के लिए राहुल पहली बार कप्तानी करते हुए नजर आएंगे. विस्फोटक टी-20 ओपनर को 11 करोड़ रुपये मिलेंगे.

7. दिनेश कार्तिक- दो बार आईपीएल का खिताबी मुकाबला जीतने वाली कोलकाता नाइटराइडर्स की कमान कार्तिक के हाथों में हैं. उनको 7.4 करोड़ रुपये मिलेंगे.

8. श्रेयस अय्यर- दिल्ली डेयरडेविल्स ने कप्तानी के लिए युवा खिलाड़ी श्रेयस अय्यर पर भरोसा जताया है. उन्हें 7 करोड़ रुपये मिलेंगे.

दिलचस्प

राजनीति

व्यापार