Koo App: ट्विटर के इस आत्मनिर्भर विकल्प को डाउनलोड और इस्तेमाल कैसे करें, यहां जानें सबकुछ

 219 ,  1 

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में भी Koo ऐप का जिक्र किया था

माइक्रोब्लाॅगिंग वेबसाइट ट्वीटर को टक्कर देने के लिए मेड इन इंडिया ऐप ‘Koo’ को लाॅन्च किया गया है। लाॅन्च के बाद ही ये ऐप यूजर्स के बीच काफी चर्चा में है और लगातार लोकप्रिय हो रहा है। इसकी लोकप्रियता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि इसकी डाउनलोडिंग में 10 गुना बढ़ोत्तरी दर्ज हुई है। खास बात है कि पिछले दिनों देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में भी Koo ऐप का जिक्र किया था। जिसके बाद लोगों के बीच इस ऐप डाउनलोड और इस्तेमाल करने की काफी उत्सुकता है। 

ऐप को आत्मनिर्भर भारत कैंपेन का सपोर्ट मिल रहा है। कई बड़े नेता और लोकप्रिय हस्थियां इस ऐप के लिए साइन-अप कर रही हैं और लोगों को इसे सपोर्ट करने का आग्रह भी किया जा रहा है। इनमें केंद्रिय मंत्री रवि शंकर प्रसाद, पीयूष गोयल, आईएस ऑफिसर सोनल गोयल जैसे बड़े नाम शामिल है।

इतना ही नहीं, मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, इंडिया पोस्ट, माईगॉव ने भी Koo में अपने अकाउंट बना लिए हैं। ये ऐप हिंदी, अंग्रेजी, गुजराती, बंगाली, तमिल, मलयालम, मराठी, पंजाबी समेत कई भारतीय भाषाओं में उपलब्ध है। 

कैसे करें डाउनलोड

इस मेड इन इंडिया ऐप के जरिए आप भी 400 अक्षरों का पोस्ट लिख सकते हैं। पोस्ट में केवल टेक्स्ट ही नहीं, बल्कि आपको ऑडियो मैसेज, वीडियो, लिंक और इमेज शेयर करने का भी विकल्प मिलेगा। प्ले स्टोर पर इसे अभी तक 10 लाख से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है। यह ऐप गूगल प्ले स्टोर और एप्पल ऐप स्टोर दोनों प्लेटफाॅर्म के जरिए डाउनलोड किया जा सकता है।

इस ऐप का इंटरफेस बेहद ही खास है। इसमें आपको कई सेग्मेंट मिलेंगे, जिसमें एंटरटेनमेंट, न्यूज, पाॅप्यूलर, सरकारी विभाग, प्रोफेशन, टीचर, सोशल वर्कर आदि। इनमें से आप किसी को भी फाॅलो कर वहां अपडेट्स जान सकते हैं। 

दिलचस्प

राजनीति

व्यापार