महाराष्ट्र में कल से लॉकडाउन? आज राज 8:30 बजे CM उद्धव ठाकरे का संबोधन

 30 ,  1 

महाराष्ट्र में कल से लॉकडाउन? फैसला संभव

महाराष्ट्र में आज सीएम उद्धव ठाकरे की ओर से लॉकडाउन का ऐलान किया जा सकता है। वह रात को 8:30 बजे प्रदेश के नागरिकों को संबोधित करेंगे। माना जा रहा है कि इस दौरान उनकी ओर से आंशिक लॉकडाउन लागू किया जा सकता है। 

प्रदेश सरकार के स्वावस्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने सोमवार को ही कहा था कि राज्य के लोगों को लॉकडाउन के लिए तैयार रहना चाहिए। हालांकि उन्होंने कहा था कि लॉकडाउन के फैसले को लागू करने से पहले लोगों को जरूरी मूवमेंट की छूट और समय दिया जाएगा।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 14 अप्रैल से राज्य में कोरोना को लेकर नई गाइडलाइंस जारी हो सकती हैं। राज्य में 14 या 15 से 30 अप्रैल तक के लिए पाबंदियां लागू की जा सकती हैं। इस दौरान जिम, पार्क और स्विमिंग पूल्स आदि को बंद किया जा सकता है।

इसके अलावा वाहनों के मूवमेंट पर भी रोक लगाई जा सकती है। हालांकि जरूरी सेवाओं और जरूरी सामान की आपूर्ति को बाधित नहीं किया जाएगा। इससे पहले राज्य सरकार के कई मंत्री लॉकडाउन की आशंका जता चुके हैं।

अमरावती की तर्ज पर लग सकता है लॉकडाउन

यहां पहले 22 फरवरी से 1 मार्च तक 7 दिन का सख्त लॉकडाउन लगाया गया था जिसे बाद में 8 मार्च तक बढ़ा दिया। सार्वजनिक समारोहों पर लॉकडाउन लगाया गया। साथ ही एक ही समय में कई औद्योगिक और आर्थिक गतिविधियों को रोक दिया गया।

केवल आवश्यक वस्तुओं की बिक्री वाली दुकानों को खोलने की अनुमति थी और लोग सुबह 9 से शाम 5 बजे तक दैनिक वस्तुओं को खरीद सकते थे। स्कूल, कोचिंग संस्थान और अन्य सभी सार्वजनिक स्थान बंद कर दिए गए। सभी सामाजिक, धार्मिक, शैक्षिक सांस्कृतिक समारोहों पर प्रतिबंध लगा दिया गया था