Microsoft 24 जून को लॉन्च करेगी Windows का ‘नेक्स्ट जेनेरेशन’ वर्जन

 46 ,  4 

यूजर्स को मिलेंगे कई खास फीचर्स

Microsoft इसी महीने अपने Windows ऑपरेटिंग सिस्टम का ‘नेक्स्ट जेनेरेशन’ वर्जन लॉन्च करने जा रही है. कंपनी ने घोषणा की है कि वो 24 जून को शाम 8.30 बजे एक वर्चुअल इवेंट का आयोजन करेगी. इस इवेंट में Microsoft के सीईओ सत्य नडेला और चीफ प्रॉडक्ट ऑफिसर पानोस पनय भी मौजूद रहेंगे. हाल ही में हुयी Microsoft बिल्ड डेवलपर कॉन्फ्रेंस 2021 के दौरान कंपनी ने इस बात के संकेत दिए थे कि वो जल्द ही अपने Windows ऑपरेटिंग सिस्टम का नेक्स्ट जेनरेशन वर्जन लाने जा रही है. अब वो 24 जून को होने वाले इवेंट में इस नए वर्जन को दुनिया के सामने पेश करने जा रही है. 

Windows Central की रिपोर्ट के अनुसार Windows ऑपरेटिंग सिस्टम के इस नए वर्जन का कोड नेम ‘Sun Valley’ रखा गया है. इसमें Windows का नया ऐप स्टोर और यूजर इंटरफेस का नया  डिजाइन भी शामिल होगा. साथ ही इस नए वर्जन में कुछ खास अपडेट भी देखने को मिलेंगे.

डिवेलपर और क्रीएटर पर होगा फोकस 

बिल्ड डेवलपर कॉन्फ्रेंस 2021 के दौरान Microsoft के सीईओ सत्य नडेला ने कहा था कि, “हम अपने Windows ऑपरेटिंग सिस्टम में कुछ बड़े अपडेट करने जा रहे हैं. ये पिछले एक दशक से अब तक के सब से अहम बदलाव होंगे और हम जल्द ही आपके साथ इसे साझा करेंगे. हमारा मकसद इसके द्वारा डिवेलपर और क्रीएटर को बेहतर आर्थिक अवसर देना है. मैं पिछले कुछ महीनों से खुद भी इस पर काम कर रहा हूं और Windows की इस नेक्स्ट जेनरेशन को लेकर मैं बेहद उत्साहित हूं.”

बता दें कि पिछले कुछ महिनों से माइक्रोसॉफ्ट Windows के अपने नए ऐप स्टोर पर काम कर रहा है. साथ ही ऑपरेटिंग सिस्टम के यूजर इंटरफेस में कई अहम बदलाव पर भी काम किया गया है. इस ऐप स्टोर में डवलपर्स भी अपने ऐप बनाकर डाल सकेंगे, जिसमें क्रोम और फायरफ़ॉक्स की तरह के ब्राउजर भी शामिल हैं. इसके अलावा यूजर्स को नए ऑपरेटिंग सिस्टम में विंडो 95 के आइकन मिल सकते हैं.

दिलचस्प

राजनीति

व्यापार