NEET 2020: कोरोना महामारी के बीच नीट परीक्षा आज, जान लें जरूरी नियम

 22 ,  1 

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने आज अंडरग्रेजुएट मेडिकल एस्पिरेंट्स के लिए NEET 2020 परीक्षा का आयोजन किया है। यह परीक्षा देश के विभिन्न शहरों में बनाए गए परीक्षा केन्द्रों पर होगी। कोरोना वायरस COVID-19 महामारी को देखते हुए, NTA ने परीक्षा के कुशल एवं सुरक्षित संचालन के लिए अतिरिक्त एहतियाती कदम उठाए गए हैं।

नीट परीक्षा के लिए इस बार करीब 16 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है। कोरोना वायरस महामारी के कारण एनटीए ने कुछ उम्मीदवारों के परीक्षा केंद्र बदल दिए हैं। जिन उम्मीदवारों की सुरक्षा और सुविधा को ध्यान में रखते हुए परीक्षा केंद्रों को बदल दिया गया है उन्हें मैसेज, ईमेल या फोन के जरिए सूचित किया गया है। नीट परीक्षा दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक होगी।

हाल ही में पश्चिम बंगाल, पंजाब, महाराष्ट्र, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और झारखंड के छह मंत्रियों की ओर से परीक्षा को रोकने के लिए समीक्षा याचिका दायर की गई थी। जिसे सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दिया था।

शिक्षामंत्री रमेश पोखरियाल ने छात्रों को दी बधाई

शिक्षामंत्री रमेश पोखरियाल ने 13 सितंबर को नीट परीक्षा 2020 का हिस्सा बन रहे छात्रों को सोशल मीडिया पर बधाई दी है।

परीक्षा हॉल में परीक्षार्थी को रखना होगा इन चीजों का ध्यान

NEET 2020 एडमिट कार्ड के साथ स्व- घोषणा फॉर्म
अतिरिक्त फोटो जैसा कि एप्लीकेशन फॉर्म में अपलोड किया गया है।
वैध फोटो आईडी।
पर्सनल हैण्ड सैनिटाइजर {50 ML}
पर्सनल पानी की बोतल जो कि पारदर्शी हो।
मास्क और गल्व्स
PwD सर्टिफिकेट और श्रुति लेखक संबंधित दस्तावेज, यदि लागू हो।
NEET 2020 परीक्षा स्थल के अंदर स्मार्टफ़ोन और स्मार्टवॉच, हैंडबैग, गहने, टोपी, संचार उपकरणों सहित व्यक्तिगत सामान की अनुमति नहीं है।

महाराष्ट्र सरकार ने छात्रों को दी लोकल ट्रेन से यात्रा की इजाजत

महाराष्ट्र सरकार ने सभी स्टूडेंट्स को लोकल ट्रेनों में यात्रा करने की अनुमति दे दी है। एग्जाम देने जा रहे स्टूडेंट्स को स्पेशल ट्रेनों में यात्रा करने के लिए अपनी आईडी और एडमिट कार्ड दिखाना होगा। 

हेल्पलाइन नंबर

नीट परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार किसी भी समस्या या समस्या के लिए नीचे दिए गए एनटीए नीट हेल्पलाइन नंबरों पर संपर्क कर सकते हैं। उम्मीदवार एडमिट कार्ड, परीक्षा, एग्जाम हाल या परीक्षा से जुड़ा अन्य सवाल या जानकारी मांग सकते हैं।
8287471852
8178359845
9650173668
9599676953
8882356803

दिलचस्प

राजनीति

व्यापार