मलेनिया ट्रम्प ही नहीं अमेरिका की यह 6 फर्स्ट लेडी है जो भारत के दौरे पे आ चुकी है, इसके पहेली भी …. जानिए

अमेरिकी प्रधान मंत्री ट्रम्प भारत का दौरा कर रहे हैं और उनकी पत्नी मलेनिया भी उनके साथ भारत के दौरे पर आ रही हैं। मलेनिया पहली अमेरिकी महिला यात्री नहीं है, जैसा कि फर्स्ट लेडी द्वारा चर्चा की गई है। उनकी पूर्ववर्ती, 6 फर्स्ट लेडी ने भी भारत की यात्रा की है। जानिए कौन …

जैकलीन केनेडी

अमेरिका के 35 वें राष्ट्रपति जॉन एफ कैनेडी की पत्नी जैकलीन 1962 में भारत आई थीं। वह 9 दिनों तक भारत में रहे। उनका स्वागत पंडित जवाहरलाल नेहरू ने किया था।

पैट निक्सन

अमेरिका के 37 वें राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन की पत्नी पैट निक्सन 1969 में भारत आई थीं। वे सबसे कम समय के भारत के दौरे पर आई थी। उनकी भारत यात्रा के समय देश में तनावपूर्ण माहौल था।

रोज़लिन कार्टर

रोज़लिन कार्टर और उनकी पत्नी भी 1978 में अमेरिका के 39 वें राष्ट्रपति जिमी कार्टर के साथ भारत आईं। रोजलिन कार्टर भारत की संस्कृति को जानने में रुचि रखते थे।

हिलेरी क्लिंटन

1995 में, दक्षिण-पूर्व एशिया के 12-दिवसीय दौरे के दौरान हिलेरी क्लिंटन 3 दिनों के लिए भारत में रहीं। मदर टेरेसा अंतिम संस्कार के समय 1997 में फिर कोलकाता आईं।

लौरा बुश

43 वें अमेरिकी राष्ट्रपति जॉर्ज बुश ने अपनी पत्नी लौरा बुश के साथ 2006 में भारत की यात्रा की। वह 60 घंटे भारत में रहे। राष्ट्रपति भवन में उनका स्वागत किया गया।

मिशेल ओबामा

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा की पत्नी मिशेल ओबामा ने 2010 और 2015 में दो बार भारत की यात्रा की।

मलेनिया ट्रम्प

24 फरवरी को, डोनाल्ड ट्रम्प की पत्नी 7 वीं अमेरिकी प्रथम महिला के रूप में भारत आएगी। भव्य कार्यक्रम के तहत, विश्व महाशक्ति के राष्ट्रपति और उनकी पत्नी का स्वागत किया जाएगा।

दिलचस्प

राजनीति

व्यापार