अब 11 अंकों का होगा आपका मोबाइल नंबर, जानिए क्या है TRAI की प्लानिंग?

 24 ,  1 

  • टेलिकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) द्वारा शुक्रवार को दी गई नई सिफारिशों के अनुसार अब आपका मोबाइल नंबर 10 की बजाए 11 अंकों का हो सकता है
  • इन सिफारिशों के अनुसार लैंडलाइन मोबाइल नंबर पर फोन करने से पहले ‘0’ लगाना अनिवार्य होगा।

टेलिकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) द्वारा शुक्रवार को दी गई नई सिफारिशों के अनुसार अब आपका मोबाइल नंबर 10 की बजाए 11 अंकों का हो सकता है। TRAI के अनुसार मोबाइल नंबर को 10 की बजाए 11 अंकों का करने से देश में ज्यादा नंबर उपलब्ध हो पाएंगे। इन सिफारिशों के अनुसार लैंडलाइन मोबाइल नंबर पर फोन करने से पहले ‘0’ लगाना अनिवार्य होगा।

देश में मोबाइन नंबर्स क्षमता 10 अरब हो जाएगी

TRAI ने अपने प्रस्ताव में कहा कि मोबाइल नंबर का पहला अंक अगर 9 रखा जाए तो 10 से 11 अंकों के मोबाइल नंबर पर स्विच होने से देश में कुल 10 अरब (1000 करोड़) नंबर्स की क्षमता हो जाएगी।

ट्राई ने लैंडलाइन से मोबाइल पर कॉल करते वक्त मोबाइल नंबर के आगे ‘0’ लगाने का सुझाव दिया। वर्तमान में लैंडलाइन से इंटर-सर्विस एरिया मोबाइल कॉल्स के लिए नंबर की शुरुआत में ‘0’ लगाने की जरूरत पड़ती है।

ट्राई ने डोंगल्स के लिए प्रदत्त मोबाइल नंबर को 10 से बढ़ाकर 13 अंकों का करने का सुझाव दिया।

लैंडलाइन नंबरों को 2 या 4 के सब-लेवल पर ले जाया जाए। कुछ दिन पहले कुछ ऑपरेटर्स ने 3, 5 और 6 से शुरू होने वाले नंबरों से लैंडलाइन कनेक्शन जारी किए थे लेकिन ये नंबर्स अब सेवा में नहीं हैं।

TRAI ने नया नेशनल नंबरिंग प्लान का भी सुझाव दिया, जिसे जल्द उपलब्ध कराना है। उल्लेखनीय है कि देश में मोबाइल फोन ग्राहकों की बढ़ती संख्या को देखकर ट्राई पिछले कई सालों से मोबाइल नंबर को 10 की बजाए 11 अंकों का करने के लिए प्रयास कर रहा है। इस बार इस प्रस्ताव को स्वीकारे जाने की उम्मीद जताई जा रही है।

दिलचस्प

राजनीति

व्यापार