महाराष्ट्र में नहीं बिकेगी पतंजलि की कोरोनिल दवा, सरकार ने लगाई रोक

 22 ,  2 

महाराष्ट्र सरकार ने बाबा राम देव की कोरोना दवा कोरोनिल की बिक्री पर रोक लगा दी है

महाराष्ट्र सरकार ने बाबा राम देव की कोरोना दवा कोरोनिल की बिक्री पर रोक लगा दी है। राज्य के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने बाबा राम देव की ओर लॉन्च किए गए कोरोना की दवा कोरोनिल के संबंध में कहा कि WHO और IMA जैसे सक्षम स्वास्थ्य संगठनों से उचित प्रमाणीकरण के बिना कोरोनिल की बिक्री को महाराष्ट्र में अनुमति नहीं मिलेगी।

उन्होंने इस संबंध में ट्वीट करते हुए लिखा, “पतंजलि की कोरोनिल दवा की बिक्री को महाराष्ट्र में WHO और IMA और अन्य संबंधित सक्षम स्वास्थ्य संस्थानों से उचित प्रमाणीकरण के बिना अनुमति नहीं दी जाएगी।”

आपको बता दें कि योगगुरु बाबा रामदेव के पतंजलि ग्रुप ने कोरोना वायरस से बचने के लिए एक दवाई का निर्माण किया है, जिसका नाम कोरोनिल है। इस दवा को बीते शुक्रवार को लॉन्च किया गया। इस दौरान भारत सरकार के दो केंद्रीय मंत्री नीतिन गडकरी और स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन भी वहां मौजूद रहे थे। 

विवाद तब शुरू हुआ जब डब्ल्यूएचओ ने इस तरह की किसी भी पारम्परिक दवा को कोरोना वायरस के इलाज के लिए सर्टिफिकेट देने से इनकार कर दिया। इसके बाद इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने भी रामदेव की दवा पर सवाल उठाते हुए स्वास्थ्य मंत्री द्वारा प्रचार करने पर कड़ी आपत्ति जताई थी। आईएमए ने एक आधुनिक डॉक्टर होने के नाते डॉ. हर्षवर्धन का किसी दवा का प्रचार करने को अनैतिक भी बताया था।

दिलचस्प

राजनीति

व्यापार