रिलायंस बनी 200 अरब डॉलर मार्केट कैप वाली पहली कंपनी

 221 ,  1 

मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस 200 अरब डॉलर का मार्केट कैप हासिल करने वाली देश की पहली कंपनी बन गई है। मार्च के मध्य से इसके शेयर में लगभग 157 फीसद का जबरदस्त उछाल आया है। BSE पर कंपनी का शेयर 6 फीसद से अधिक की उछाल के साथ 2,343.90 के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया। इससे कंपनी का बाजार पूंजीकरण 14,14,764.90 करोड़ रुपये यानी 192.85 अरब डॉलर पहुंच गया।

कंपनी के आंशिक चुकता शेयर भी करीब 8 फीसद की तेजी के साथ 1,365 रुपये के रेकॉर्ड स्तर पर पहुंच गए। ब्लूमबर्ग के आंकड़ों के अनुसार, बुधवार को शेयर का बाजार मूल्य 201 अरब डॉलर था। आनंद राठी सिक्योरिटीज के अनुसार, RIL का शेयर प्राइस का टारगेट 2500 रुपये है। इसके शेयर अगले तीन महीने में 2500 तक जा सकते हैं। राठी ने इसे खरीदने की सलाह दी है। 

दरअसल, अमेरिका की कंपनी सिल्वर लेक पार्टनर्स की ओर से बुधवार को रिलायंस की रीटेल कंपनी रिलायंस रीटेल वेंचर्स लिमिटेड में 1 अरब डॉलर के निवेश की घोषणा की थी। इस खबर से कंपनी के शेयर तेजी से उछले। इस साल देखा जाए तो कंपनी के शेयरों में 47 फीसद से अधिक की तेजी नजर आई है। इससे पहले जियो प्लेटफॉर्म्स में निवेश के कारण भी कंपनी के शेयरों उछाल आया था।

सिल्वर लेक रिलायंस वेंचर्स लिमिटेड में 7,500 करोड़ रुपये निवेश करेगी। इसके बदले में कंपनी को रिलायंस रिटेल में 1.75 फीसद हिस्सेदारी मिलेगी। इस तरह सिल्वर लेक रिलायंस समूह के दो कंपनियों में निवेश कर चुकी है। मुकेश अंबानी को लंबे समय से खुदरा कारोबार के लिए निवेशकों की तलाश है। अब इस डेवेलपमेंट के बाद सिल्वर लेक कंपनी के लिए पहला निवेशक बन गया है। RRVL की सहायक कंपनी रिलायंस रिटेल लिमिटेड भारत के सबसे बड़े और तेजी से बढ़ते खुदरा व्यापार का संचालन करती है, इसके देशभर में 12,000 के करीब स्टोर हैं।

दिलचस्प

राजनीति

व्यापार