रिजर्व बैंक ने डोयचे बैंक पर लगाया दो करोड़ रुपये का जुर्माना, जानिये क्या है मामला

 141 ,  2 

केन्द्रीय बैंक ने जमा राशि पर ब्याज दर संबंधी उसके निर्देशों के कुछ प्रावधानों का उल्लंघन करने पर यह जुर्माना लगाया है

रिजर्व बैंक ने डोयचे बैंक एजी पर दो करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। केन्द्रीय बैंक ने जमा राशि पर ब्याज दर संबंधी उसके निर्देशों के कुछ प्रावधानों का उल्लंघन करने पर यह जुर्माना लगाया है। रिजर्व बैंक ने बैंक को नोटिस जारी किया है।

दरअसल, 31 मार्च 2019 को डोयचे बैंक की वित्तीय स्थिति और जोखिम आकलन रिपोर्ट देखने के बाद यह पता चला कि रिजर्व बैंक की जमा पर ब्याज दर निर्देश 2016 का अनुपालन नहीं किया गया, केन्द्रीय बैंक ने यह जानकारी दी। शीर्ष बैंक ने बैंक को एक नोटिस जारी किया, जिसमें कहा गया है कि वह यह बताए कि निर्देशों का पालन न करने के लिए उस पर जुर्माना क्यों नहीं लगाया जाना चाहिए।

जांच के बाद नोटिस पर बैंक के जवाब और व्यक्तिगत तौर पर हुई मौखिक सुनवाई में यह बात सामने आई कि रिजर्व बैंक उपरोक्त निर्देश का पालन नहीं करने के आरोप में मौद्रिक जुर्माना लगाएगा। इसके बाद रिजर्व बैंक ने डोयचे बैंक एजी पर दो करोड़ रुपये का जुर्माना लगा दिया।

गौरतलब है कि केन्द्रीय बैंक ने पिछले दिनों महाराष्ट्र के उस्मानाबाद में स्थित वसंतदादा नगरी सहकारी बैंक का लाइसेंस रद कर दिया। इसके बाद बैंक अपनी मौजूदा वित्तीय स्थिति के हिसाब से जमाकर्ताओं का पूरा पैसा वापस नहीं कर पायेगा। सहकारी बैंक का लाइसेंस कारोबार समाप्त होने के बाद से रद माना जायेगा। इसके बाद सहकारी बैंक परिचालन नहीं कर सकेगा।

दिलचस्प

राजनीति

व्यापार