September 28, 2022
September 28, 2022
Menu

12 अक्टूबर से पटरी पर दौड़ेगी शाही ट्रेन ‘पैलेस ऑन व्हील्स’

 81 ,  4 

लग्जरी ट्रेन का दो साल बाद पहला ट्रिप

पिछले 2 साल से लग्जरी ट्रेन पैलेस ऑन व्हील्स (शाही ट्रेन) चलने का इंतजार कर रहे पर्यटकों को 12 अक्टूबर तक इंतजार और करना होगा। राजस्थान टूरिज्म डवलपमेंट कॉर्पोरेशन (आरटीडीसी) ने इस ट्रेन की पहली ट्रिप 12 अक्टूबर से चलाने का निर्णय किया है।

चेयरमैन धर्मेन्द्र राठौड़ ने बताया कि आरटीडीसी पैलेस ऑन व्हील्स को इसी पर्यटक सीजन में समय पर चलाने के लिए प्रतिबद्ध है। इसके लिए केन्द्र एवं राज्य स्तर पर वार्ता कर सभी मसलों को सुलझा लिया गया है। रेल मंत्रालय की ओर से ‘भारत गौरव ट्रेन पालिसी’ लागू करने के बाद नये पैटर्न पर निश्चित राजस्व सुनिश्चित करते हुए शाही रेल का स्वामित्व RTDC के पास रख इसे 4 M मॉडल पर संचालित करने की स्वीकृति केबिनेट की ओर से प्रदान की जा चुकी है।

आरटीडीसी अधिकारियों के मुताबिक पहली ट्रिप से पहले इस ट्रेन में एक फिल्म की शूटिंग भी हो सकती है। भारद्वाज ने अक्टूबर के पहले सप्ताह में 5 दिन के लिए ट्रेन बुकिंग की मांग की है। हालांकि अभी आरटीडीसी ने फिल्म की बुकिंग के रेट्स तय नहीं किए। रेट्स तय होने के बाद अक्टूबर के पहले सप्ताह में इसे फिल्म शूटिंग के लिए उपलब्ध करवा दिया जाएगा।

5 सितारा होटल के लग्जरी कमरों से कम नहीं हैं ट्रेन के कोच
उल्लेखनीय है कि ट्रेन के कोच किसी 5 सितारा होटल के लग्जरी कमरों से कम नहीं हैं। इसमें साधारण से लेकर डीलक्स कमरे तक की व्यवस्था है। इस ट्रेन के डिब्बे अलग-अलग जिलों की खासियत को दर्शाते हैं। जैसे-जोधपुर वाले डिब्बे में जोधपुर शहर के प्रमुख पर्यटन और हेरिटेज साइट्स के पिक्चर और पेटिंग्स होती है। कोच में पर्यटकों किसी राज परिवार के सदस्य की तरह फैसिलेटी दी जाती है।