SBI के ग्राहकों पांच दिन में कर लेना चाहिए ये काम नहीं नये साल में होंगे हैरान

अगर आपका स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) में अकाउंट है तो यह खबर आपके लिए ही है। कही ऐसा न हो कि नए साल 2020 के पहले दिन आप एटीएम बूथ पर पहुंचे और आपके हाथ में एक भी पैसा न आए। आपके पास केवल 31 दिसंबर तक का मौका है, नहीं तो आपका एटीएम-डेबिट कार्ड (ATM or debit Card)  कार्ड बेकार हो जाएगा। एसबीआई ने कुछ दिन पहले ही ट्वीट कर कहा था कि ग्राहक अपने पुराने मैग्नेटिक एटीएम-डेबिट कार्ड को बदलवा लें। ग्राहकों को यह काम 31 दिसंबर 2019 तक करना है क्योंकि वह नए साल से अपने पुराने एटीएम-डेबिट कार्ड से पैसे नहीं निकाल पाएंगे। यानी आपके पास करीब 15 दिन का समय नया एटीएम-डेबिट कार्ड अप्लाई करने के लिए बचा है।

दरअसल SBI ने ट्वीट करके कहा है कि जिन ग्राहकों के पास पुराने मैग्नेटिक कार्ड हैं, उसे तुरंत बदलवाना होगा। इसकी जगह ग्राहकों को EVM चिप वाला डेबिट कार्ड लेना होगा। इसकी अंतिम डेट 31 दिसंबर 2019 है।

एसबीआई बैंक एटीएम-डेबिट कार्ड पर किसी भी तरीके के फ्रॉड से बचने और पहले से अधिक सुरक्षित बनाने के लिए नए ईएमवी चिप वाला कार्ड जारी कर रहा है। ये नए चिप वाले एटीएम-डेबिट कार्ड कार्ड अभी बिना किसी चार्ज के फ्री बन रहे हैं।

ग्राहकों को यह कार्ड बनवाने के लिए अपनी होम ब्रांच में जाकर अप्लाई करना होगा। होम ब्रांच यानी जिस ब्रांच में आपका खाता है, वहां जाकर नए एटीएम-डेबिट कार्ड के लिए आवेदन करना होगा। अगर आप नेटबैंकिंग का इस्तेमाल करते हैं तो एटीएम-डेबिट कार्ड के लिए ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते हैं।

दिलचस्प

राजनीति

व्यापार