रिलायंस रिटेल में अब सिल्वर लेक 7500 करोड़ का करेगी निवेश

 19 ,  1 

रिलायंस के जियो प्लेटफॉर्म में निवेश के बाद अब सिल्वर लेक पार्टनर्स (SLP) ने रिटेल में दांव लगाया है. दुनिया की सबसे बड़ी टेक इनवेस्टर कंपनी सिल्वर लेक 7500 करोड़ का निवेश करेगी. इसके बदले में कंपनी को रिलायंस रिटेल में 1.75 फीसदी हिस्सेदारी मिलेगी।

इसके लिए रिलायंस रिटेल का मूल्यांकन 4.21 लाख करोड़ रुपये लगाया गया है. बता दें कि सिल्वर लेक ने ही रिलायंस के जियो प्लेटफॉर्म में 1.35 बिलियन डॉलर यानी करीब 10 हजार करोड़ में हिस्सेदारी खरीदी है. कहने का मतलब ये है कि सिल्वर लेक, रिलायंस समूह की दो कंपनियों में निवेश कर चुकी है।

फेसबुक-KKR भी है रेस में

अमेरिका के इक्विटी फर्म KKR और सोशल साइट फेसबुक भी रिलायंस रिटेल में निवेश की तैयारी में हैं. बताया जा रहा है कि फ्यूचर ग्रुप के रिटेल कारोबार के अधिग्रहण हो जाने के बाद अमेरिकी कंपनियां रिलायंस रिटेल में निवेश करेंगी।

दरअसल, रिलायंस इंडस्ट्रीज की सब्सिडियरी कंपनी रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड (RRVL) फ्यूचर ग्रुप की रिटेल एंड होलसेल बिजनेस और लॉजिस्टिक्स एंड वेयरहाउसिंग बिजनेस का अधिग्रहण करने जा रही है. इससे रिलायंस फ्यूचर ग्रुप के बिग बाजार, ईजीडे और FBB के 1,800 से अधिक स्टोर्स तक पहुंच बनाएगी, जो देश के 420 शहरों में फैले हुए हैं. यह डील 24713 करोड़ में फाइनल हुई है।

दिलचस्प

राजनीति

व्यापार