September 28, 2022
September 28, 2022
Menu

कच्छ के 20 हजार परिवारों के लिए गुजरात सरकार का बड़ा फैसला

 114 ,  1 

मकानों के टाइटल क्लियर को दी मंजूरी

गुजरात में चुनाव को लेकर राजनीति में काफी गर्माहट आ गई है। ऐसे में आज मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल की अध्यक्षता में कैबिनेट बैठक में अनेक मुद्दों पर चर्चा की जा रही है। बैठक के बाद प्रवक्ता जीतू वाघाणी ने पत्रकार परिषद को संबोधित कर बैठक में लिए गए निर्णय के बारे में जानकारी दी। जीतू वाघाणी ने बताया कि कैबिनेट में राजस्व विभाग को लेकर निर्णय लिया गया है। भूकम्प में 20 हजार मकान बनाए गए। इन मकानों को टाइटल नहीं मिल रहा था। इससे टाइटल क्लियर करने का निर्णय लिया गया है। कैबिनेट में मकान को टाइटल क्लियर करने के लिए मंजूरी दी है।

कच्छ में वर्ष 2001 में आए भयंकर भूकम्प में जिनके मकान गिर गए थे। उन्हें राज्य सरकार और स्वैच्छिक संस्थाओं की ओर से मकान आवटिंत किया गया था। यह मकान जिन्हे आवंटित किए गए, उनके परिवार वर्षों से मकान में रहते है, लेकिन उनके पास से मकान मालिकी संबंधित या कब्जे को लेकर कोई सबूत नहीं है। सरकार ने सभी परिवारों को उनके जो मकान आवंटित किए गए उसका मालिकाना हक देने का निर्णय लिया है। इस समय 6 हजार परिवार की सनद तैयार है। बाकि 17 हजार मकानों के दस्तावेज तैयार हो रहे है। महीने में ही मालिकाना हक दिए जाने की संभावना है।

जीतू वाघाणी ने कहा है कि, बैठक में पीएम गतिशक्ति योजना को लेकर चर्चा हुई। मंत्रिमंडल ने मुख्यमंत्री को अभिनंदन दिया है। इस योजना के तहत करीब 49 एनओसी त्वरित मिलने लगी है। 2700 करोड रुपए के खर्च पर कोस्टल हाइवे बन रहा है। गति शक्ति प्रोजेक्ट के तहत सरकार के 500 करोड़ रुपए बचे है। जीडीपी 8.3 प्रतिशत से बढ़कर 10 करने का लक्ष्य है।