WhatsApp पर खूब वायरल हो रहा है ये मैसेज, जानिये क्या है इसमें

 13 ,  1 

पिछले कुछ समय से WhatsApp लगातार जासूसी और डेटा चोरी करने वाले वायरस की वजह से अपने यूजर्स की नाराजगी झेल रहा है। वहीं अब इस पर एक नया कांड सामने आया है जिस पर यकीन करना आपके लिए घातक साबित हो सकता है क्योंकि देखते ही देखते यह आपका बैंक अकाउंट खाली कर देगा। यह कुछ और नहीं बल्कि एक WhatsApp Message है जो रिजर्व बैंक यानी RBI के नाम से वायरल हो रहा है।

यदि आपके पास “आरबीआई WhatsApp ग्लोबल आवार्ड” का जिक्र वाला कोई मैसेज आता है तो इसके झांसे में न आएं। यह पूरी तरह से एक फर्जी मैसेज है और इस पर यकीन करना आपको बड़े नुकसान में डाल देगा।

इस बारे में पीआईबी इंडिया ने ट्वीट करके जानकारी दी है और कहा है कि इसका मकसद लोगों के बैंक अकाउंट की डिटेल्स हासिल करना है। दरअसल, कई लोगों के WhatsApp नंबर पर ऐसा मैसेज आ रहा है कि उनके नंबर ने WhatsApp ग्लोबल अवॉर्ड के तहत मोटी रकम जीती है। इसका क्लेम करने के लिए नाम, पता, मोबाइल नंबर, उम्र और नौकरी की जानकारी [email protected] पर भेजें।

चूंकि मैसेज में आरबीआई यानी भारती रिजर्व बैंक का जिक्र है, लिहाजा भ्रम हो रहा है कि यह मैसेज केंद्रीय बैंक की तरफ से भेजा जा रहा है और वही इनामी राशि देगा। लेकिन, वास्तव में यह सब फर्जी है।पीआईबी इंडिया ने अपने ट्वीट में कहा है कि यह फर्जी संदेश है। आरबीआई और WhatsApp ने ऐसा कोई भी अवॉर्ड घोषित नहीं किया है। यह मैसेज भेजने का उद्देश्य फ्रॉड करने वालों के लिए लोगों के अकाउंट डिटेल्स हासिल करना है।

भारतीय स्टेट बैंक और पंजाब नेशनल बैंक समेत ज्यादातर बैंक ग्राहकों को लगातार अलर्ट कर रहे हैं कि यदि कोई भी उनसे कॉल, मैसेज या ईमेल के जरिए निजी या बैंक खाते से संबंधित ब्योरा, मसलन बैंक अकाउंट नंबर, डेबिट कार्ड नंबर व उसका पिन, ओटीपी आदि मांगे तो न दें। बैंक कभी भी ग्राहक से किसी भी थर्ड पार्टी साइट, वेब लिंक्स, एसएमएस, ई-मेल, फोन कॉल्स आदि के जरिए पर्सनल या बैंकिंग डिटेल्स नहीं मांगता है। जब भी जरूरत हो ग्राहक हमेशा बैंकों के आधिकारिक चैनल्स के जरिए ही कांटैक्ट करें।

दिलचस्प

राजनीति

व्यापार