सोने, चांदी के भाव में जबरदस्त गिरावट, इतने रह गए भाव

सोने के दाम में सोमवार को भी जबरदस्त गिरावट दर्ज की गई। HDFC Securities के मुताबिक वैश्विक स्तर पर भारी बिकवाली एवं रुपये के मजबूत होने से सोमवार को राष्ट्रीय राजधानी में सोना 236 रुपये की गिरावट के साथ 40,432 रुपये प्रति दस ग्राम के स्तर पर आ गया। पिछले सत्र में सोना 40,668 रुपया प्रति दस ग्राम के स्तर पर बंद हुआ था। दिल्ली में चांदी की कीमत में भी 376 रुपये की गिरावट दर्ज की गई। शहर में चांदी सप्ताह के पहले सत्र में 47,635 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई। पिछले सत्र में चांदी 48,011 प्रति किलोग्राम के स्तर पर बंद हुई थी।  

HDFC Securities में सीनियर एनालिस्ट (कमोडिटीज) तपन पटेल ने बताया, ”भारी बिकवाली एवं मजबूत रुपये की वजह से दिल्ली में 24 कैरेट सोने का भाव सोमवार को प्रति दस ग्राम 236 रुपये गिर गया। दिन के कारोबार में डॉलर के मुकाबले हाजिर रुपया 13 पैसा मजबूत हो गया।” 

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी सोने एवं चांदी के दाम में गिरावट दर्ज की गई है। वैश्विक स्तर पर सोने का भाव 1,550 डॉलर प्रति औंस हो गया है। वहीं, प्रति औंस चांदी का मूल्य 17.97 डॉलर रहा।

बकौल पटेल, ”अमेरिका-ईरान के बीत तनाव कम होने से Gold prices में सुधार हुआ है। वैश्विक बाजार का ध्यान अब अमेरिका-चीन के बीच पहले चरण के व्यापार सौदे की तरफ मुड़ गया है।”

इससे पहले सोमवार को वायदा बाजार में भी सोने एवं चांदी के दाम में क्रमशः 171 रुपये प्रति दस ग्राम एवं 261 रुपये प्रति किलोग्राम की भारी गिरावट दर्ज की गई। Sensex, Nifty के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंचने एवं रुपये के मजबूत होने के कारण सोने एवं चांदी टूटे। 

उल्लेखनीय है कि बीते हफ्ते में अमेरिका-ईरान तनाव के चरम पर पहुंचने के कारण Gold Future Rate रिकार्ड स्तर पर पहुंच गया था। उस दौरान Gold Future Price ने 41,293 रुपये प्रति दस ग्राम का स्तर छू लिया था। सोने का दाम इस लिहाज से एक सप्ताह में 1,590 रुपये से अधिक टूट गया।

दिलचस्प

राजनीति

व्यापार