नीम के इस्तेमाल से आप कर सकते हैं चेहरे और त्वचा की समस्याओं को दूर, जानिए क्या हैं देसी तरीके?

 20 ,  1 

नीम का इस्तेमाल न सिर्फ सेहत के लिए बल्कि त्वचा के लिए भी मुफीद है. इसके फल, पत्ते या डालियों से हम फायदा हासिल कर सकते हैं. नीम में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. विटामिन सी होने की वजह से त्वचा की बीमारियों में भी नीम मददगार साबित होता है.

चेहरे के दाग-धब्बे, दानों को खत्म करने के लिए नीम के चंद पत्ते ही काफी होते हैं. इसके लिए नीम के सूखे पत्तों को पीस कर सफूफ की शक्ल दे दें. फिर उसमें गुलाब जल या पानी मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. चंद मिनट बाद ठंडे पाने से चेहरा धो लें. इस तरह आप कील-मुहांसों को खत्म कर सकते हैं.

त्वचा से जुड़ी समस्याओं को खत्म कर सकता है नीम

एक लीटर पानी में नीम के मुट्ठी भर पत्ते डाल कर उबाल लें. जब पानी का रंग हरा हो जाए तो उसे छान कर किसी बोतल में रख लें और सोने से पहले उससे टोनर की तरह चेहरा साफ करें. कुछ ही दिनों में ब्लैक हेड्स, व्हाइट हेड्स, दाग-धब्बे, छाइयां और काला घेरा दूर हो जाएगा.

नीम के तेल को रोजाना रात में अपने चेहरे पर लगाएं और सुबह ठंडे पानी से मुंह धो लें. इसका जल्द ही चेहरे पर सकारात्मक नतीजा दिखाई देगा. अगर नाखुनों में फंगस या इंफेक्शन हो तो चंद कतरे नीम के तेल से नाखुनों की मालिश करें. इस तरह आसानी से फंगस का खात्मा किया जा सकता है.

आपकी त्वचा संवेदनशील है और ब्लैक हेड्स आसानी से नहीं जा रहे हैं तो नीम के तेल के दो-तीन कतरे पानी में मिक्स कर ब्लैक हेड्स पर लगाएं. रोजाना इस्तेमाल से ब्लैक हेड्स झड़ जाएंगे और दोबारा नहीं होंगे.

चेहरे की ताजगी बनाने के भी नीम आता है काम

चेहरे की ताजगी और रंगत निखारने के लिए भी नीम मुफीद साबित होता है. इसके लिए नीम के पत्तों को धो कर सुखा लें. फिर उसको पीस कर पाउडर बनाएं. अब उस पाउडर में गुलाब की चंद पत्तियों का पाउडर, दही और थोड़ा दूध शामिल कर पेस्ट बनाएं. पेस्ट को चेहरे पर लगाने के पंद्रह मिनट बाद पानी से धो लें.

अंगों के जले-कटे या जख्मी होने पर नीम के ताजा पत्तों का लेप बनाएं. जले-कटे अंगों पर नीम का लेप करने से इंफेक्शन नहीं होगा. इसके अलावा नीम का तेल जख्म वाली जगह पर लगाने से जख्म जल्दी भर जाता है.

नीम के पत्तों में खून और जिगर साफ करने के साथ खुजली को भी खत्म करनेवाले प्राकृतिक तत्व पाए जाते हैं. मसूढ़ों में संक्रमण होने पर पर नीम के उबले हुए पानी से कुल्ली करना भी मुफीद माना जाता है. बहुत ज्यादा बालों के झड़ने और खुश्क होने पर शैंपू करने के बाद नीम का उबला हुआ ठंडा पानी बालों में डालें. इससे आपके बाल मजबूत होंगे.

दिलचस्प

राजनीति

व्यापार